Translate

Thursday 10 August 2017

"सच" जिसे लोग नजरअंदाज करते हैं

*पूरा पढ़ना📜*

डॉ अम्बेडकर ने जितना उपकार भारत के बहुजनों पर किया है उससे कहीं ज्यादा इस देश के बाकि लोगों के लिए किया है पर अफ़सोस लोग उन्हें सिर्फ सविधान निर्माता और दलितों की आजादी के मसीहा के रूप में जानते है।इस लेख को पढ़िए और जानिये उनके द्वारा किये गए वो अविस्मरणीय कार्य जो केवल दलितों के लिये नहीं बल्कि इस देश के गर्भ में पल रहे बच्चे से लेकर महिलाओं व् पुरुषों युवाओं व् वजुर्गों सबके लिए थे:-
1. सरदार पटेल के तीव्र विरोध के बावजूद उन्होंने महिलाओ सहित सभी को वोट का सवैधानिक अधिकार दिलाया।
2. महिलाओ को पुरुषो के समान वेतन दिलवाने का श्रेय उन्ही को जाता है।
3. महिलाओ के लिए प्रसूति अवकाश की व्यवस्था की।
4. 12 घण्टे काम करने की अवधी को घटाकर 8 घण्टे किए, इसी कड़ी में हफ्ते में 1 दिन के जरूरी अवकाश की व्यवस्था की।
5. व्यापर यूनियन को सरकारी मान्यता दिलवाई ताकि वो कानूनन अपनी मांग उठा सके।
6. भारत में एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज की व्यवस्था की ताकि सरकार के किसी विभाग के बंद होने पर कर्मचारियों को नौकरियों से न निकाला जाए।
7. कामगार वर्ग के हितो की रक्षा के लिए बिमा स्कीम लागू की।
8. हर 5 साल में वित्त आयोग की व्यवस्था की।
9. 1925 में अपनी पी०एच०डी० की थीसिस “प्रोब्लम ऑफ़ रुप्पी- ईट्स प्रोब्लम एंड ईट्स सोल्युशन” को हिल्टन यंग कमीशन से साझा किया और भारत में रिज़र्व बैंक की स्थापना करवाई।
10. एक न्यूनतम वेतनमान की व्यवस्था की।
11. उद्योग और कृषि के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सस्ती व प्रचुर मात्रा में बिजली की जरूरत की सिफारिश की और बिजली विभाग, निगम और ग्रीड की स्थापना सुनश्चित की।
12. भारतीय सांख्यिकीय एक्ट बनाया जो देश में महंगाई उन्मूलन, मजदूरी, आय, लोन, बेगारी आदि सम्बंधित योजनाओ के लिए महत्वपूर्ण आंकड़े मुहैया करवाता है।
13. मजदूरो के हितों की रक्षा के लिए मजदूर विकास कोष की स्थापना।
14. देश के विकास में तकनीक और कुशल कामगार की जरूरत को ध्यान में रखते हुए टेक्निकल ट्रेनिंग और स्किल्ड वर्कर के लिए स्कीम बनाई।
15. बिजली के साथ सिंचाई की उचित व्यवस्था हो, इसकी देखरेख के लिए उन्होंने दो तकनीकी संगठन की व्यवस्था की, जो आज सेंट्रल वाटर कमीशन एवम् सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथोरिटी के नाम से जाने जाते है।
16. बिजली एवं सिंचाई के लिए प्रोजेक्ट बनाए जिनमे दामोदर वेल्ली, भाखड़ा नागल, सोन रीवर वेल्ली, हीराकुण्ड प्रोजेक्ट प्रमुख है।
17. हर 6 महीने में महंगाई भत्ते की व्यवस्था उन्ही की देन है।
18. कर्मचारियों के लिए प्रोवीडेंट फंड की स्थापना की।
19. कानूनन हड़ताल करने का हक़ दिलवाया ताकि अधिकारो की रक्षा के लिए विरोध प्रकट किए जा सके।
20. कर्मचारियों के वेतनमान में संशोधन की कानूनन व्यवस्था की। 🙏🏾अतःपुरे देश के बच्चे से वजुर्गों तक से अपील है कि 
फादर ऑफ़ मॉडर्न इंडिया बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी को इस देश का महान उद्धारक, मानवता का जनक, जातिवाद का नाशक, शिक्षा समानता बंधुत्वता का पुरोधा भारत रत्न के सम्पूर्ण जीवन से प्रेरणा लें उसे देशद्रोही न समझो। उसकी मूर्तियाँ मत तोड़ो उनका पिता तुल्य सम्मान करो।बल्कि उनके किये कार्यों से सीख लो व् उनकी शिक्षा से देश को 0⃣भूख 0⃣भय 0⃣भ्रष्टाचार व् उंच नीच के प्रपंच से देश को निजात दिलवाने में सहयोग करो।🙏realhistory

” आपको ये post अच्छी लगी होगी इस post को share जरुर करें। Blog को सब्सक्राइब जरुर करें and social media पर contact करें इस post के बारे में comment करें। 

No comments:

अप्प दीपो भव

बौद्ध दर्शन का एक सूत्र वाक्य है- ‘अप्प दीपो भव’ अर्थात अपना प्रकाश स्वयं बनो। तथागत सिद्धार्थ गौतम बुद्ध के कहने का मतलब यह है कि कि...